कोरोनावायरस महामारी के प्रभाव से कौन हुआ बर्बाद और कौन हुआ मालामाल ?

कोरोनावायरस महामारी के प्रभाव से कौन से लोग हैं परेशान और कौन कर रहा है असीमित कमाई

हेलो फ्रेंड्स जैसा कि हम सभी जानते हैं कि 2019 में इस चीन से निकलने वाले कोरोनावायरस महामारी केे प्रभाव से चीन के साथ-साथ दुनिया के अन्य कई बडें – बडें देश भी पूरी तरह इससे प्रभावित हो चुके हैं। जिसके चलते पूरे दुनिया के लगभग सभी देशों में लॉकडाउन का माहौल दिखाईकोरोनावायरस महामारी केे प्रभाव से दे रहा है जिसका सीधा असर भारत के साथ-साथ दुनिया के सभी छोटे बड़े देशों कि इकोनामी पर पड़ता दिखाई दे रहा है।

और इसके साथ ही बहुत से छोटे एवं बड़े कारोबारियों तथा बड़ी-बड़ी कंपनियों के साथ ही अन्य लोगों पर भी इसका सीधा असर पड़ता दिखाई दे रहा है। यहाँ तक कि जो लोग मजदूरी करते थे उन पर भी इसका सीधा असर पड़ता दिख रहा है। तो चलिए जानते हैं कि भविष्य में और भी इस तरह कि आने वाली महामारियों से हम और आप कैसे सुरक्षित रह सकते हैं और आने वाली तंगी से निपट सकते हैं और क्या इस तरह की महामारियों से बचने का क्या कोई अल्टरनेटिव तरीका भी है या नहीं?

कोरोनावायरस महामारी के प्रभाव से कौन हुआ बर्बाद और कौन हुआ मालामाल ?

कोरोनावायरस महामारी के प्रभाव से किसे हुआ नुकसान?

फ्रेंड्स इस कोरोनावायरस महामारी के प्रभाव से ही कई अन्य देशों के साथ-साथ भारत की इकोनामी भी दिन बा दिन गिरती जा रही है। इसके साथ ही इस कोरोनावायरस महामारी के प्रभाव से लगे लॉकडाउन के चलते ही बहुत सारे ऐसे सेक्टर भी हैं जिनका पूरी तरह से काम ठप पड़ गया है। और बहुत सारी ऐसी कंपनियाँ थी जो इस कोरोनावायरस महामारी के प्रभाव से पूरी तरह से बंद हो गई हैं जिसके चलते ही बहुत से लोगों को तो अपनी नौकरियों से भी हाथ धोना पड़ा है।

और इसी कोरोनावायरस महामारी के प्रभाव से उन लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है और ऐसे लोगों का कमाई का भी जरिया पूरी तरह से बंद हो चुका है। बहुत से ऐसे लोग भी हैं जोकि किराए के मकानों में रहते थे उनके पास जब नौकरी नहीं रही कोई काम धंधा नहीं बचा और अर्निंग के सभी स्रोत बंद हो चुके तो उन्हें अपने किराए के मकानों को भी छोड़ना पड़ गया है। और उन्हें दर-दर की ठोकरें खाकर के भटकना पड़ रहा है।

कोरोनावायरस महामारी के प्रभाव से किसे हुआ सबसे ज्यादा फायदा?

लेकिन जहाँ पर पूरी दुनिया में इस कोरोनावायरस महामारी के प्रभाव से हाहाकार मचा हुआ है वहीं पर कुछ ऐसे लोग भी हैं जो कि मालामाल भी होते जा रहे हैं आपने सही सुना फ्रेंड्स यह सच है कुछ ऐसे लोग भी हैं जो की इतनी बड़ी कोरोनावायरस महामारी के प्रभाव के होते हुए भी करोड़ों रुपए छाप रहे हैं लेकिन कैसे? आइए जानते हैं

तो फ्रेंड्स आपने कहीं ना कहीं ई-कॉमर्स स्टोर्स या वेबसाइट के बारे में तो सुना ही होगा सुना ही क्यों बल्कि आपने ऐसी वेबसाइटों से कहीं ना कहीं कुछ ना कुछ प्रोडक्ट भी जरूर खरीदे होंगे। अब यह कंपनी और वेबसाइट कौन सी हैं? तो हम आपको एग्जांपल के लिए कुछ वेबसाइटों के नाम बता रहे हैं जैसे कि अमेजॉन, फ्लिपकार्ट और भी बहुत सी ऐसी वेबसाइट हैं जोकि अन्य देशों के साथ-साथ इंडिया में भी इतने बड़े कोरोनावायरस महामारी के प्रभाव के होते हुए भी सबसे ज्यादा पॉपुलर होती जा रही हैं।

और इन कंपनियों में भी हजारों की संख्या में लोग काम करते हैं लेकिन इन कंपनियों के किसी भी एजेंट या फिर कहें कि किसी भी मेंबर्स को इस कोरोनावायरस महामारी के प्रभाव का कोई भी असर नहीं पड़ा है और नौकरी से भी नहीं निकलना पड़ा यह लोग बराबर काम कर रहे हैं लेकिन बस फर्क इतना है कि पहले यह लोग ऑफिस में जाकर काम करते थे लेकिन जब से इस कोरोनावायरस महामारी का प्रभाव हुआ है तब से यह लोग वर्क फ्रॉम होम यानी कि घर पर ही रह करके इन कंपनियों का सारा काम कर रहे हैं और पहले से भी अच्छी कमाई  कर रहे हैं। इसके साथ ही लाखों लोग इन कंपनियों के एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करके अपने घर पर ही बैठ करके इन कंपनियों के प्रोडक्ट सेल करवा करके लाखों रुपए महीना कमा रहे हैं। और इन लोगों पर इस कोरोनावायरस महामारी के प्रभाव से कोई भी इफेक्ट नहीं पड़ा है।

यह तो हमने केवल ई-कॉमर्स स्टोर्स के बारे में आपको बताया है जहाँ से लोग अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। लेकिन आपको बताना चाहूंगा कि इस तरह के बहुत सारे और भी कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म हैं जहाँ पर वर्क फ्रॉम होम करके लाखों रुपए महीना कमाया जा सकता है। और भी बहुत सारे नये लोग भी इस कोरोनावायरस महामारी के प्रभाव से ऑनलाइन ही अच्छा खासा पैसा कमा भी रहे हैं इस कोरोनावायरस महामारी के प्रभाव के आने से और भी ज्यादा इनका अर्निंग लेवल बढ़ता जा रहा है आप चाहें तो इसे गूगल पर इसे देख सकते हैं।

इसके साथ ही और भी बहुत सारे प्लेटफार्म हैं जहाँ पर लोग ऑनलाइन पैसा कमा रहे हैं और इतना पैसा कमा रहे हैं जितना की अपने कभी सोचा भी नहीं होगा। अब यह लोग ऑनलाइन पैसा कैसे कमाते हैं तो इसके लिए ऑनलाइन कई प्लेटफार्म मिल जाते हैं जहाँ से यह लोग पैसा कमाते हैं इनमें से कुछ पैड हैं तो कुछ फ्री भी आपके लिए मिल जाते हैं जहाँ पर आपको बिना किसी भी प्रकार का इन्वेस्टमेंट किए आप अपना वर्क स्टार्ट करके कमाई स्टार्ट कर सकते हैं।

कोरोनावायरस महामारी के प्रभाव के होते हुए भी यह लोग ऑनलाइन कमाई करते कैसे हैं?

यहाँ पर आपको कई ऑनलाइन प्लेटफार्म मिल जाते हैं जैसे कि यूट्यूब हो गया ब्लॉगर हो गया जिसमें आपको कोई भी पैसा इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता नहीं होती है और आप आसानी से ऑनलाइन अर्निंग कर सकते हैं और यह बिल्कुल फ्री है। तो अगर आपके पास कुछ भी पैसे इन्वेस्टमेंट करने के लिए नहीं हैं तो ऐसे में यह दो प्लेटफार्म आपके लिए इस कोरोनावायरस महामारी के प्रभाव में सबसे बेस्ट ऑप्शंस मेसे एक होगें। और अगर आप कुछ इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं तो इसके लिए बहुत ही अच्छे प्लेटफार्म मिल जाते हैं जहाँ से आप बहुत ही आसानी से ऑनलाइन अर्निंग स्टार्ट कर सकते हैं।

कोरोनावायरस महामारी के प्रभाव से निपटने में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म लोगों के लिए भविष्य में मददगार साबित होंगे

तो इस तरह से बहुत सारे लोग यूट्यूब पर काम करते हैं कई सारे लोग ब्लॉगिंग कर रहे हैं वहीं पर बहुत सारे ऐसे लोग हैं जोकि कई तरह के अन्य ऑनलाइन प्लेटफार्म पर काम कर रहे हैं जो पहले से ऑफलाइन काम करते थे वह सभी आज के समय में इस कोरोनावायरस महामारी के प्रभाव से ऑनलाइन की तरफ ही भाग रहे हैं। बहुत सारी कंपनियाँ तो अपने कर्मचारियों से वर्क फ्रॉम होम करवा रही हैं यानी कि घर पर ही बैठकर के ऑनलाइन काम करने का प्रोत्साहन दे रही हैं आने वाले टाइम में भी यह काफी हद तक लोगों के लिए मददगार साबित होगा। क्योंकि दुनिया के बढ़ते हुए टेक्नोलॉजी के कारण ही इस कोरोनावायरस महामारी का अविष्कार हुआ था और ऐसी कोरोनावायरस महामारी के प्रभाव आने वाले टाइम में एक आम बातें हो जाएंगी।

ये भी पड़े

तो ऐसे में हमें पहले से ही इन सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए आगे बढ़ना चाहिए ताकि अगर कोई ऐसी कोरोनावायरस महामारी के प्रभाव का भविष्य में हमें सामना करना पड़े तो हम आसानी से उनका मुकाबला कर सकें बिना किसी भी रुकावट के ताकि आने वाले टाइम में इस तरह के लॉकडाउन से भी हमें इस तरह की परेशानियों का सामना करना न पड़े तो फ्रेंड्स इस तरह से आप भी कोरोनावायरस महामारी के प्रभाव से बचना चाहते हैं तो ऑनलाइन अर्निंग स्टार्ट कर सकते हैं। और अगर आपको नहीं पता है कि कैसे ऑनलाइन वर्क करके अर्निंग किया जाता है और कौन सा प्लेटफार्म आपके लिए अच्छा होगा तो इसके लिए आप Online Earning Kaise Kare पर क्लिक करके हमारी दूसरी पोस्ट पढ़कर के आसानी के साथ सीख सकते हैं। कोरोनावायरस महामारी के प्रभाव से आप बच सकते हैं और दूसरों की भी सहायता कर सकते हैं।

तो फ्रेंड्स यह कोरोनावायरस महामारी के प्रभाव से संबंधित जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने दोस्त मित्रों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद

लेखक: संपादकीय कर्मचारी

Blog Helping में संपादकीय स्टाफ वर्डप्रेस विशेषज्ञों की एक टीम है, जिसका नेतृत्व Pawan Sir करते हैं। दुनिया भर में सभी पाठकों ने भरोसा किया।

आपको इनको भी पढना चाहिए

© 2020 Blog Helping